Sunday 10 June 2012

सिर के बालों के लिए क्या करती हैं

मिस रीटा बड़ी अकड़ू थी और ख़ुद को बड़ी अक़्लमंद समझती थी। कॉलेज में सबको अपनी अकड़ दिखाया करती थी। वह हमेशा चाहती कि लोग उसकी तारीफ़ करते रहें। एक बार कॉलेज के ताऊ (सबसे पुराने विद्यार्थी) ने उसे सबक सिखाने की ठानी। एक दिन जब मिस रीटा कॉलेज में अपने बाल लहराती और चूतड़ हिलाती चली आ रही थी, तो ताऊ ने उसे अपने पास बुलाया और कहा, "रीटा जी, आपके बाल बड़े सुंदर, घने, मुलायम और रेशमी है, आप इनका ख़याल कैसे रखती हैं?'

रीटा ने कहा, "मैं इन्हें आँवले के पानी से धोती हूँ, कभी-कभी मेंहदी लगाती हूँ, विदेशी शैम्पू का उपयोग करती हूँ, जो 1000 रुपए में आता है, फिर अंडे भी लगाती हूँ, हमेशा इंपोर्टेड ऑयल का इस्तेमाल करती हूँ, समय-समय पर हेयर टॉनिक और वाइटलाइज़र भी लगाती हूँ, ड्रायर का उपयोग नहीं करती, बाल गीले हों तो उसी समय कंघी नहीं करती, हेयर एक्सपर्ट की सलाह लेती हूँ, बालों की मसाज करती हूँ, हानिकारक कैमिकल्स का उपयोग नहीं करती, विटामिन ई की गोलियाँ फोड़कर बालों पर मलती हूँ, भाप लेती हूँ वगैरह-वगैरह"

ताऊ ने इंप्रेस होने का नाटक करते हुए अपना सिर खुजाया और पूछा, "ये तो बहुत अच्छी बात है रीटा जी, ये तो हुई नीचे के बालों की बात!!! अब ज़रा हमें बताएंगी कि आप सिर के बालों के लिए क्या करती हैं?"

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.